Online Fraud: डिजिटल लेनदेन और ऑनलाइन सेवाओं के बढ़ते उपयोग के साथ ऑनलाइन ठगी (साइबर फ्रॉड) के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि साइबर अपराधी नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर लोगों को अपने जाल में फंसते नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में ऑनलाइन ठगी का एक गंभीर मामला सामने आया है, जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के दो खातों से कुल 59,000 रुपये बिना अनुमति के निकाल लिए गए है। पीड़ित विजेंद्र सिंह, जो मूल रूप से बी-11, अमर कॉलोनी, नांगलोई, दिल्ली के निवासी हैं और वर्तमान में N2-108, जयपी अमन, नोएडा में अस्थायी रूप से रह रहे हैं, ने इस धोखाधड़ी की शिकायत राष्ट्रीय साइबर क्राइम पोर्टल पर दर्ज कराई है। मामले की शिकायत अब जिला आउटर नॉर्थ को भेज दी गई है।
अब पढ़े मामला…
दरअसल, ये घटना 1 नवंबर की रात लगभग 02:42 बजे हुई, जब विजेंद्र सिंह के एसबीआई खाते से 42,000 रुपये UPI लेन-देन के माध्यम से डेबिट कर लिए गए। यह राशि पहले उनके ही दूसरे SBI खाते (अंतिम चार अंक 7857) में क्रेडिट हुई। इसके कुछ मिनट बाद, 02:47 बजे, उस खाते से कुल 59,000 रुपये किसी अज्ञात व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो गए। पीड़ित का कहना है कि उन्होंने न किसी के साथ OTP साझा किया और न ही बैंक से संबंधित कोई जानकारी दी, फिर भी खाते से अपने-आप पैसे कट गए।

पीड़ित ने बताया कि उन्हें Paytm ऐप में उस कथित धोखेबाज़ के खाते का विवरण भी मिला, जिसके खाते में राशि ट्रांसफर हुई। उन्होंने इस खाते का विवरण और ट्रांजेक्शन के स्क्रीनशॉट भी शिकायत में संलग्न किए हैं। विजेंद्र सिंह ने बैंक और साइबर सेल से आग्रह किया है कि उनके खाते से निकाली गई 59,000 रुपये की पूरी राशि तुरंत वापस दिलाई जाए और इस धोखाधड़ी को अंजाम देने वाले व्यक्ति के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।
Online Fraud: डिजिटल लेन-देन की सुरक्षा पर सवाल?
इस मामले ने एक बार फिर डिजिटल लेन-देन की सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं, क्योंकि पीड़ित ने कोई लेन-देन स्वयं नहीं किया था और न ही किसी के साथ बैंक से जुड़ी संवेदनशील जानकारी साझा की थी। साइबर क्राइम पोर्टल से मिली जानकारी के अनुसार, मामला जांच के लिए संबंधित जिले को सौंप दिया गया है, आगे की कार्रवाई की जा रही है।
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